ये 3 स्टिक योगासन दिलाएंगे गर्दन दर्द से जल्द छुटकारा

कमर दर्द की तरह गर्दन दर्द (Neck pain) ऐसी सामान्‍य समस्‍या है जिसका सामना हर व्‍यक्ति को किसी न किसी रूप में अवश्‍य करना पड़ता है, लेकिन कई लोग लापरवाही अथवा नासमझी के कारण  जीवन भर की आफत मोल ले लेते हैं। कई लोग गर्दन दर्द अनदेखी करते रहते हैं जबकि कई लोग इसका इलाज कराने के लिए नीम हकीमों अथवा नाइयों के पास चले जाते हैं और अपनी गर्दन तुड़वा बैठते हैं।

प्रकृति ने हमारी गर्दन को इस तरह लचीला बनाया है कि उसे शरीर के अन्‍य अंगों की तुलना में सबसे अधिक मोड़ा और घुमाया जा सके, लेकिन इस विशिष्‍ट व्‍यवस्‍था के कारण गर्दन अन्‍य अंगों की तुलना में नाजुक बन गई है। इस कारण मामूली चोट या झटका भी गर्दन में फ्रैक्‍चर या डिस्‍क खिसकने का कारण बन सकता है। उम्र बढ़ने पर गर्दन की हड्डी या उसकी डिस्‍क को कुछ न कुछ क्षति होती ही है और इस कारण हर व्‍यक्ति को अधिक उम्र होने पर किसी न किसी स्‍तर पर गर्दन दर्द या सर्वाइकल का सामना करना पड़ता है।

ऐसे में जरूरी है कि आप समय रहते इसका इलाज कर करें। गर्दन के दर्द (Neck pain) के लिए कई तरह के इलाज हैं, जैसे- एलोपैथी, होम्योपैथी, आयुर्वेदिक और योगासन (Yogasan) आदि। लेकिन इन सब में योगासन प्रभावी औरआसान हो सकता है। आप योगासन के द्वारा आसानी से गर्दन दर्द का इलाज (Neck pain tretment) कर सकते हैं, साथ ही बार-बार होने वाले खर्चों से बच सकते हैं। आइए योग गुरु सुनील सिंह से गर्दन दर्द के योगासन (Neck pain yogasan) के बारे में जानते हैं।

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।